Menu
blogid : 1960 postid : 34

रेल बजट और ममता

it's Sunil
it's Sunil
  • 22 Posts
  • 7 Comments

दो दिन पहले रेल बजट आया और इस में चर्चा में ज्यादा रही बंगाल की मुख्या मंत्री ममता बनर्जी . सारे मीडिया और राजनीतिज्ञों के निशाने पर रही वे. लोग ऐसा वह्वर कर रहे थे जैसे की इसके साथ ही उनका राजनितिक करियर भी खतम हो जायेगा और लोग उनका मर्सिहा पढने लगे थे , यहाँ था की ये भी सुनने में आया की वे अगला चुनाव हर जाएँगी..उनकी तुलना लालूजी से भी होने लगी की रेल किराया अपने पञ्च सालो में न बढ़ने के बावजूद वे बिहार में चुनाव हर गए.

ममत बनर्जी के इस बयां को की रेल मत्री कांग्रेस के हटो में खेल गए है किसी ने भी गौर नहीं किया. मै इस बयां को कुछ इस तरह लेता हु

पिछले दस सालो मे रेल किराया नहीं बढाया गया इस सालो मै या तो लालू जी रेल मत्री रही या ममता जी . ये दोनों ही अपनी पार्टियों की अध्यक्ष थे , तथा राजनितिक हेवी वेट थे , सरकार वाही यु पि ऐ की थी और प्रधान मंत्री भी सरदार मनमोहन सिघ ही थे. क्या मंत्री मंडल की बैठको मे या अन्यथा रेल किराया बढ़ाने पर चर्चा नहीं हुई होगी , पर चुकी ये दोनों ही किसी के आगे झुकने वाले नहीं थे इस लिए कमजोर प्रधान मंत्री ( जो की अब बिना किसी शक की सिद्ध हो चूका है ) तब कुछ नहीं कर पाए . क्या अर्थ शाश्त्री प्रधान मंत्री को किसी भी तथ्य से किराया बढ़ाने की पिछले दशक मे आवश्क नहीं लगा , जरुर लगा होगा लेकिन वे इस बात गठबंधन की मजबूरी मानकर मानते रहे.

अब एक कमजोर राजनीतिज्ञ रेल मंत्री है तो उन्होंने किराया बढवा दिया . और शायद ममता का गुस्सा इसी बात पर है.

यदि सारा धयान ममता पर नहीं होता तो सारा मीडिया एक साथ इतना अधिक किराया बढ़ाने पर अपनी फुटेज इस्तेमाल करता रहता और सारा विपक्ष उनके साथ खड़ा दीखता.

अब कांग्रेस ममता को ब्लेक मेल करने की लिए मुलायम सिंह पर डोरे दल रही है ,ऊ . प्र . मे इतनी शानदार चनावी जीत बाद यदि मुलायम सिंह ये राजनितिक भूल करते है तो शायद मतदाता उनको कभी माफ़ नहीं करेगा क्योकि उसने राहुल गाँधी के इतने हाय प्रोफाइल प्रचार के बावजूद भी एक सिरे से नकार दिया था. यहाँ तक की अमेठी व् रायबरेली मे भी उसकी हार हुई थी.

मुलायम सिंह ने चुनावों के बाद अपने पार्टी के लोगो से कहा था की यदि वे उन्हें प्रधान मंत्री के रोप मे देखना कहते है तो वे अनुशाशन मे रहे.
कांग्रेस के साथ मिलाना उनके इस सपने मे कैसे फिर होता है ये तो वे ही जानते होंगे. उन्हें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि पूर्व मे भी ये पार्टी उन्हें अपमानित कर चुकी है .

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh